जब बॉलीवुड फिल्मों में बजे उत्तराखंडी गीत

उत्तराखंड और बॉलीवुड का पुराना नाता है. बॉलीवुड में देवभूमि के प्रसून जोशी, दीपक डोबरियाल और हेमंत पांडेय जैसे कलाकार धूम मचा रहे हैं.

यही नहीं, कई फिल्म निर्माताओं की फेवरेट शूटिंग लोकेशन उत्तराखंड है. उत्तराखंड की बॉलीवुड में भागीदारी यहींं खत्म नहीं हो जाती. हमारे पहाड़ के गीत भी कई फ‍िल्मों में इस्तेमाल क‍िए गए हैं.

कांछी
सुभाष घई निर्देश‍ित यह फिल्म उत्तराखंड की पृष्ठभूमि पर ही बनी है. यह कांछी नाम की एक लड़की और उसके संघर्ष की कहानी है. फिल्म में एक जगह बेडु पाको बारोमासा गीत की कुछ लाइनें इस्तेमाल की गई हैं.

जब वी मेट
अगर आप ने करीना कपूर और शाहिद कपूर की जब वी मेट फिल्म देखी होगी, तो शायद आपने इसमें पहाड़ी गीत की कुछ लाइनेें सुनी होंगी. और शायद नहीं भी.

शायद नहींं भी इसलिए क्योंकि  फिल्म के ‘ये इश्क हाय’ गाने में इन लाइनों को कोरस के तौर पर यूज क‍िया गया है. अगर आप ध्यान से सुनेंगे तो आपको पता चल जाएगा.

गोपाल बाबू गोस्वामी के ‘कैले बाजे मुरूली’ गीत की यही लाइन गाने के कोरस में इस्तेमाल की गई है. अगली बार जब आप यह गाना सुनेंगे, तो आपको ये प्यारी लाइन जरूर सुनें.

मोहन गाइड
मोहन गाइड कोई फिल्म नहीं है, बल्क‍ि एक विज्ञापन है. इसमें एक उत्तराखंड गाने की तीन लाइनें इस्तेमाल की गई हैं. इंग्लैंड से आए एक परिवार को घुमाने की जिम्मेदारी मोहन गाइड के पास होती है.

इस दौरान उसकी जुबान पर हमेशा पहाड़ी गाना रहता है. यह गाना है, ”कैला बतैले, म्योली बासी छै”. प्रस‍िद्ध गीतकार और फिल्म निर्देशक प्रसून जोशी ने इन लाइनों को लिखा है. इसके साथ ही इस विज्ञापन को भी निर्देश‍ित किया है.

जब आमिर खान ने की बेडु पाको की पैरोडी
जी हां, आमिर खान भी बेडु पाको के अंदाज में गीत गा चुके हैं. हालांकि उन्होंने बेडु पाको गाने को नहीं गाया है, लेक‍िन उसकी पैरोडी जरूर इस्तेमाल की है. इसका भी पूरा श्रेय प्रसून जोशी को जाता है.

कोकाकोला कंपनी के एक पुराने विज्ञापन में आपको यह गाना सुनने को मिलता है. यह व‍िज्ञापन भी प्रसून जोशी ने न‍िर्देश‍ित क‍िया था.

नीचे दिए गए वीडियो में आपको ये सारे गाने सुनने को मिलेंगे. सुनिए और आनंद लीजिए.

Leave a Reply