FIR की चंद्रमुखी चौटाला का उत्तराखंड कनेक्शन जानते हैं आप?

सब टीवी के शो FIR की चंद्रमुखी चौटाला को आप जरूर जानते होंगे, लेकिन क्या आप इस क‍िरदार को निभाने वाली कविता कौश‍िक के बारे में जानते हैं?

FIR सीरियल में एक दमदार और बेबाक इंस्पेक्टर की भूमिका ने कविता को एक अलग पहचान दिलाई है. आज (गुरुवार) कविता 37 साल की हो गई हैं. इस मौके पर हम आपको बता रहे हैं उनका उत्तराखंड कनेक्शन.

कविता का जन्म 15 फरवरी, 1981 को हुआ था. उनका जन्म सीआरपीएफ अधिकारी दिनेशचंद्र कौशिक के घर में हुआ था. कवि‍ता कौश‍िक के नाम से आपको शायद न पता चले, लेकिन वह उत्तराखंड से हैं. उनका जन्म उत्तराखंड के काशीपुर में हुआ था. यही नहीं, उन्होंने पढ़ाई भी राज्य  से ही की है.

एफआईआर की इस चंद्रमुखी चौटाला ने नैनीताल के ऑल सेंट्स कॉलेज से पढ़ाई की है. वह कॉलेज के दिनों से ही इवेंट हॉस्टिंग और एंकरिंग का शौक रखती थीं. उनके इसी शौक ने उन्हें टीवी इंडस्ट्री में एंट्री दिलाई.

उन्होंने 2001 में एकता कपूर के शो ‘कुटुंब’ के लिए ऑडिशन दिया. इसमें उनका सेलेक्शन हुआ और वह नैनीताल से मुंबई आ गईं.

कविता ने अपने 12 साल के करियर में 16 से भी ज्यादा टीवी सीरियल किए हैं. इसके अलावा उन्होंने 2004 में ‘एक हसीना थी’ फिल्म में भी काम किया है. हालांकि उन्हें सब टीवी के सीरियल FIR ने सबसे ज्यादा ख्याति दिलाई.

केदारनाथ में की शादी
कविता ने अपने बेस्ट फ्रेंड रॉनित से शादी रचाई है. सबसे खास बात यह है कि दोनों पति-पत्नी श‍िव भगवान में आस्था रखने वाले हैं. कविता को भी पहाड़ काफी ज्यादा पसंद है.

यही वजह है कि इन दोनों ने केदारनाथ पहुंचकर ही शादी रचाई. इस शादी में कविता के घर वाले और कुछ करीबी दोस्त ही शामिल हुए थे.

आजकल कविता लाइमलाइट से दूर रहती हैं, लेक‍िन वह चंद्रमुखी चौटाला के अपने किरदार की तरह ही मस्तमौला हैं. उनके बेबाक अंदाज को यूट्यूब पर पड़े कई वीडियोज में देखा जा सकता है और जिन्होंने FIR सीरियर देखा है, उन्हें तो पता होगा ही.

Leave a Reply