पलायन पर अंकुश: गांव में शुरू करें ये 6 काम, होगी लाखों की इनकम

आप शहर छोड़कर गांव जाना चाहते हैं? शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर प्राकृतिक और ठंडी हवाओं का आनंद लेना चाहते हैं, तो हम आपको इसके लिए 5 रास्ते बता रहे हैं. यहां हम आपको 5 बिजनेस आइडियाज दे रहे हैं, जिनकी बदौलत आप अपने गांव जा सकते हैं और वहां से घर पर बैठकर ही कमाई कर सकते हैं.

YouTube चैनल शुरू करें:
आप यूट्यूब चैनल शुरू करके भी अपने घर में बैठकर कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ एक चैनल शुरू करना होगा और कोई एक विशेष विषय चुनकर उस पर वीडियोज डालने होंगे.

ये आइडिया हम इसलिए आपको दे रहे हैं क्योंकि इंटरनेट अब हर गांव में पहुंच गया है. और जहां नहीं पहुंचा है, वहां सरकार सस्ता इंटरनेट देने की तैयारी कर रही है.

पांडवाज, ठेठ पहाड़ी जैसे कई यूट्यूब चैनल हैं, जो अपने गांव और प्रदेश से ही अच्छी कमाई कर रहे हैं. और दोस्तों, यूट्यूब की वजह से ही अब छ‍िबड़ाट की टीम भी गांव जाने की तैयारी कर रही है.

कितनी होगी कमाई:
यूट्यूब चैनल के लिए एक बार गूगल एडसेंसे का अप्रूवल मिलने के बाद आप हर महीने कम से कम 6 हजार रुपये तक कमा सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको लगातार वीडियोज डालते रहना होगा. क्योंकि यूट्यूब तब ही आपको भुगतान करता है, जब आपकी कमाई 100 डॉलर (करीब 6000 रुपये) हो जाती है.

डेयरी शुरू करें :
उत्तराखंड के हरिओम नौटियाल ने इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ अपने गांव में डेयरी शुरू की.  आज वह हर महीने दो लाख रुपये तक कमाते हैं. आप चाहे जिस गांव के भी हों, डेयरी एक ऐसा कारोबार जो कभी फेल नहीं होता.

उत्तराखंड के गांवों की बात करें, तो अब लोगों ने भैंस और गाय रखना काफी कम कर दिया है. ऐसे में डेयरी और मुर्गी पालन जैसे कारोबार आपको अपने गांव में ही अच्छी कमाई करवा सकते हैं.

अगर आप सिर्फ दो भैंस और दो गाय लेकर भी इसकी शुरुआत करते हैं, तो भी आप हर महीने इतना जरूर कमा लेंगे, जिससे कि आप अपना गुजारा करने के साथ ही पैसे बचा भी पाएंगे.

इसके लिए आपको थोड़े निवेश की जरूरत पड़ेगी, लेकिन दोस्तों अच्छी बात यह है कि लगभग हर राज्य की सरकार गांवों में रोजगार शुरू करने के लिए कम ब्याज दरों पर लोन देती है और अन्य सहयेाग भी मुहैया कराती है, तो ऐसे में यह कारोबार शुरू करना काफी आसान हो जाता है.

बकरी पालन:
उत्तराखंड की श्वेता तोमर ने बेंगलुरु जैसे शहर की नौकरी छोड़कर अपने गांव में बकरी पालन करने का फैसला किया. अपने इसी फैसले की बदौलत अब वह लाखों रुपये की कमाई करती हैं. आप भी ऐसा कर सकते हैं.

खासकर पहाड़ी इलाकों में बकरी पालन सबसे ज्यादा फायदे का सौदा साबित होता है. आप न सिर्फ ऊन बेचकर कमाई कर सकते हैं, बल्क‍ि बकरियों के दूध की भी काफी डिमांड होती है. तो यह आइडिया भी आपको गांव जाने के प्रेरित कर सकता है.

मशरूम की खेती:
दिव्या रावत का नाम तो आपने सुना ही होगा. द‍िव्या रावत ने मशरूम की खेती को एक नये मुकाम पर पहुंचा दिया है. अब वह उत्तराखंड के गांवों में प्रश‍िक्षण देकर लोगों को स्वरोजगार करना सिखा रही हैं. आप भी उनसे इसकी ट्रेनिंग ले सकते हैं.

1 किलो मशरूम 500 रुपये से ज्यादा का बिकता है. इसे स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है. यही वजह है कि धीरे-धीरे इसकी डिमांड बढ़ रही है. ऐसे में आप इस कारोबार में आने की भी सोच सकते हैं.

वेबसाइट शुरू करें :
दिल्ली के हर्ष अग्रवाल ब्लॉगिंग अथवा वेबसाइट के जरिये हर महीने 16 लाख रुपये की कमाई करते हैं. आप इस काम को अपने गांव में घर बैठे शुरू कर सकते हैं. सिर्फ हर्ष अग्रवाल ही नहीं, बल्क‍ि कई ऐसे विदेशी लोग हैं, जो दुनियाभर की सैर करते रहते हैं और ब्लॉगिंग के जरिये कमाई करते हैं.

इसके लिए आपके पास एक लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है. आजकल एक वेबसाइट महज 5 से 7 हजार रुपये में शुरू हो जाती है. इस पर आप गूगल एडसेंस के एड्स और निजी एजेंसियों के एड दिखाकर कमाई कर सकते हैं.

वेबासइट शुरू कर आप हर महीने हजारों रुपये की कमाई कर सकते हैं. अगर आपको लिखने का शौक है या फिर तस्वीरें खींचने का, तो ये आइडिया आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होगा और आप गांव में अपने घर पर ही बैठकर इस काम को कर सकेंगे.

ट्रेडिंग शुरू करें :
आप गांव में अपने घर पर बैठे ही शेयर बाजार में ट्र‍ेडिंग शुरू कर सकते हैं. इसके लिए भी आपको इंटरनेट कनेक्शन और शेयर बाजार की अच्छी समझ होना जरूरी है. याद रख‍िये दोस्तों, इस दुनिया में जो भी आज अमीर बना है, वह नौकरी करके नहीं, बल्क‍ि निवेश करके अमीर बना है.

शेयर बाजार आपको सिर्फ कमाई का मौका ही नहीं देगा, बल्क‍ि ये आपको अमीर बनने का सुनहरा अवसर भी देता है. आजकल सबकुछ ऑनलाइन हो गया और आप अपने घर में बैठे ही ट्रे‍ड‍िंग कर सकते हैं. हालांकि इसका बेहतर नॉलेज लेने के बाद ही इसे शुरू करना समझदारी होगी.

कोई भी कारोबार शुरू करने के लिए उसके बारे में जानना और उसकी तैयारी करना जरूरी होता है. इसलिए आप जो भी कारोबार गांव में शुरू करना चाहते हैं, उसको लेकर थोड़ी रिसर्च जरूर कर लें और उस संबंध में अपने नॉलेज को भी पुख्ता करें. ताकि आपको कम समय में बेहतर सफलता मिले.

Leave a Reply