विदेशों में फंसे लोगों का मसीहा है उत्तराखंड का ये लाल

ओमान और दुबई जैसे खाड़ी देशों में रह रहे लोग जब किसी मुसीबत में फंसते हैं, तो उन्हें एक ही नाम याद आता है, रोशन रतुड़ी. दुबई में होटल व क्लीन‍िंग सर्विस का कारोबार करने वाले रोशन उन लोगों के मसीहा बन गए हैं, ज‍िन्हें भी उन्होंने यहां मुसीबतों से न‍िकाला है.

उनकी खास बात यह है कि वे जरूरतमंदों की मदद करने के बदले क‍िसी भी तरह की फीस भी नहीं लेते. ज्यादातर समय पर रोशन उन लोगों की मदद करते हैं, जो एजेंट के झांसे में आकर विदेशों में फंस जाते हैं. इसके अलावा वह उन लोगों की भी मदद करते हैं, जिनका पासपोर्ट जब्त कर लिया गया हो.

धर्म, जाति, क्षेत्र और देश की सीमाओं से परे रोशन हर जरूरतमंद की मदद करते हैं. फिर वह उत्तराखंड से हो या फिर किसी पाकिस्तान से. अब तक वह 150 से भी ज्यादा लोगोंं को स्वदेश पहुंचाने में मदद कर चुके हैं.

रोशन रतुड़ी ने अब तक जिन-जिन लोगों की मदद की है. उनमें उत्तराखंड, तमिलनाडु, ओडिशा समेत पाकिस्तान और बांग्लादेश जैसे देशों के भी कई लोग शामिल हैं.

रोशन ने छिबड़ाट से बातचीत में बताया कि वह आरआर मानवता सेवा मिशन नाम से ग्रुप चलाते हैं. इसके जरिये ही वह जरूरतमंदों की मदद करते हैं.

टिहरी से है नाता
रोशन रतुड़ी टिहरी गढ़वाल के हिंडोलाखाल के गांव से हैं. रोशन बताते हैं कि वह दुबई और ओमान में फंसे हर व्यक्त‍ि की मदद करते हैं. वह लगातार ओमान और दुबई में फंसे लोगों की मदद के लिए आगे आते रहते हैं. इसके लिए वह बाकायदा सोशल मीडिया पर अपना नंबर भी सबके साथ शेयर करते हैं.

आप कैसे पहुंच सकते हैं रोशन तक
अगर आपका कोई सगा-संबंधी दुबई और ओमान में फंसा हुआ है, तो आप रोशन रतुड़ी से संपर्क साध सकते हैं. इसके लिए आप उनके फेसबुक पेज पर जा सकते हैं. इसके अलावा उन्होंने कई जगहों पर अपना नंबर दिया है. आप उसके जरिये भी उनसे बात कर सकते हैं.

नहीं लेते कोई फीस
रोशन रतुड़ी इस काम को करने के लिए किसी से भी किसी भी तरह की फीस नहीं लेते. वह यह सारा काम बिना किसी चार्ज के करते हैं. कई बार वह विदेश में फंसे लोगों को निकालने के लिए खुद का पैसा खर्च करते हैं.

रोशन रतुड़ी के बारे में ज्यादा जानकारी के ल‍िए देखें यह वीडियो 

 

Leave a Reply