आपके आइडिया को तराशने आ गई स्टार्टअप यात्रा

देशभर में स्वरोजगार को बढ़ावा देने की खातिर शुरू की गई स्टार्टअप यात्रा अपनी चौथी मंजिल पर पहुंच चुकी है. अब यह यात्रा उत्तराखंड में ढेरा लगाकर युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करेगी. इसके साथ ही उनके स्वरोजगार के आइडिया को मू‍र्त रूप देने में भी मदद करेगी.

टियर टू और टियर 3 शहरों में अपनी यात्रा की शुरुआत करने के महज एक साल से भी कम समय के भीतर यह यात्रा उत्तराखंड पहुंच गई है. 2 अप्रैल को देहरादून में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस यात्रा का शुभारंभ किया. राज्य में यह यात्र 27 दिनों तक चलेगी. इस दौरान यहां न सिर्फ युवाओं के आइडिया को तराशा जाएगा, बल्क‍ि उन्हें स्वरोजगार का कौशल भी सीखाया जाएगा.

मुख्यमंत्री रावत ने इस मौके पर ‘स्टार्टअप पॉलिसी, 2018’ का अनावरण भी किया. इसके साथ ही उन्होंने अध‍िकारियों को एक एक्शन प्लान तैयार करने को भी कहा, जो युवाओं को कारोबार की तरफ बढ़ने के लिए न सिर्फ प्रेरित करे, बल्क‍ि उन्हें स्वरोजगार शुरू करने में सुगमता भी प्रधान करे.

अपने 27 दिनों के दौरे के दौरान स्टार्टअप यात्र राज्य के 8 शहरों से गुजरेगी. इसकी यात्रा देहरादून से होगी. इस दौरान उत्तराखंड की स्टार्टअप पॉलिसी और स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए उठाए जा रहे कदमों की खातिर जागरूकता फैलाई जाएगी. स्टार्टअप यात्रा वैन 22 से ज्यादा कॉलेजों का दौरा करेगी. इसके साथ ही एक दिन का बूट कैंप भी लगाएगी.

इस दौरान यहां के युवाओं के आइडिया को परखा जाएगा और कुछ बेहतरीन आइडिया को चुना जाएगा. जिन्हें बाद में देश स्तर पर प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा. इससे पहले यह यात्रा गुजरात, उत्तर प्रदेश और ओडिशा का भ्रमण कर चुकी है.

Leave a Reply