पीएम मोदी ने उत्तराखंड के इस ज‍िले का किया जिक्र, जानें क्यों

देहरादून. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 अप्रैल यानी रविवार को अपने मन की बात कार्यक्रम में उत्तराखंड के बागेश्वर जिले का जिक्र किया. उन्होंने न सिर्फ इस जिले को सराहा, बल्कि यहां के किसानों की तरफ से आय के स्रोत बढ़ाने के लिए उठाए जा रहे कदमों की भी उन्होंने तारीफ की.

पलायन पर लगी रोक
पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा, ”किसानों की तरफ से मिलजुल कर किए गए प्रयास से यहां पलायन रोकने में मदद मिली है.” पीएम मोदी ने कहा कि यहां के किसानों की मेहनत ने न सिर्फ बेहतर फसल उगाने के तरीके ढूंढे हैं, बल्क‍ि यहां स्वरोजगार और आर्थ‍िक सुधार को बढ़ावा देने में भी अहम भूमिका निभाई है.

कपकोट और मुनार गांव का किया जिक्र
प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम में कहा कि बागेश्वर जिले के कपकोट क्षेत्र के किसानों को मंडुवा, चोलाई, मक्का, जौ की फसल का बेहतर मूल्य नहीं मिल रहा था. यह देखकर उन्होंने इसे बेचने की एक नई तरकीब न‍िकाली. यहां के ग्रामीणों ने सीधे फसल बाजार में बेचने की बजाय, इनसे बिस्कुट और दूसरे खाद्य पदार्थ तैयार करना शुरू किया. इससे न सिर्फ उन्हें अपनी फसल का बेहतर मेहनताना मिला, बल्क‍ि इससे उन्होंने स्वरोजगार को भी बढ़ावा दिया.

मुनार की तारीफ की
पीएम मोदी ने मुनार गांव के ग्रामीणों की पहल की तारीफ की. उन्होंने कहा कि आजीविका और स्वरोजगार की खातिर इस क्षेत्र में हो रहे बेहतरीन काम को देखते हुए हमने इसे राष्ट्रीय आजीविका मिशन से भी जोड़ दिया है. उन्होंने बताया कि यहां ग्रामीण एकजुट होकर हर साल 10 से 15 लाख रुपये कमा रहे हैं. यही नहीं, यहां सैकड़ों लोगों को रोजगार भी हासिल हो रहा है.

पीएम मोदी का सीएम ने जताया आभार
पीएम मोदी के उत्तराखंड के बागेश्वर जिले का वर्णन करने पर मुख्यमंत्री त्र‍िवेंद्र सिंह रावत ने भी खुशी जताई है. उन्होंने उन्होंने ट्वीट कर पीएम मोदी का आभार जताया.

Leave a Reply