उत्तराखंड में पेट्रोल 5 रुपये सस्ता, पर ऐसे मिलेगी और भी ज्यादा छूट

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जारी बढ़ोतरी तो रुकने का नाम नहीं ले रही है, लेक‍िन गुरुवार को एक राहत भरी खबर जरूर आई है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ईंधन की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी घटाने का एलान किया है. इसके साथ ही उन्होंने राज्य सरकारों को भी टैक्स में कटौती करने के लिए आह्वान किया है.

वित्त मंत्री अरुण जेटली की इस घोषणा के बाद उत्तराखंड में भी पेट्रोल और डीजल की कीमत 5 रुपये सस्ती हो गई है. इस तरह अब आपको शुक्रवार से 5 रुपये सस्ती दर पर ईंधन मिलेगा.

लेकिन आप अपनी इस छूट को बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ भुगतान करने का तरीका बदलना पड़ेगा. दरअसल मोदी सरकार डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने की खातिर प्रोत्साहन दे रही है.

ऐसे में अगर आप पेट्रोल और डीजल भरवाते समय कैशलेस भुगतान करते हैं, तो आपको इन दोनों पर छूट मिलती है. तेल कंपनियों की तरफ से दी जाने वाली यह छूट 0.25 फीसदी की है.

इस छूट का फायदा उठाने के लिए आपको कुछ और नहीं करना है. आपको सिर्फ अपने डेबिट कार्ड, भीम ऐप या अन्य किसी मोबाइल वॉलेट से भुगतान करना है. ये भले ही बड़ी रकम न हो, लेकिन जब आप एक लीटर से ज्यादा पेट्रोल लेंगे, तो इसका फायदा आपको नजर आएगा.

इस तरह आप हर दिन पेट्रोल और डीजल पर होने वाले खर्च को कम कर सकते हैं. इसके अलावा पेटीएम, मोबीक्व‍िक जैसे मोबाइल वॉलेट भी कई ऑफर्स चलाते रहते हैं.

ये प्लैटफॉर्म आपको स्पेशल ड‍िस्काउंट देते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना होता है कि आप इनके प्लैटफॉर्म के जरिये भुगतान करें.

बता दें कि उत्तराखंड में हर साल 40 करोड़ लीटर पेट्रोल और 90 करोड़ लीटर डीजल की खपत होती है. ईंधन की कीमत कम होने का सीधा फायदा यह भी होगा कि यातायात व परिवहन से जुड़ी कई सेवाएं सस्ती होंगी.

Leave a Reply