प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तराखंड का किया नामकरण, दिया ये नाम

अलग राज्य बनने के 18 साल बाद पहली बार उत्तराखंड में ‘इन्वेस्टर समिट’ का आयोजन किया गया है. रविवार को यानी 7 अक्टूबर को इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया. उन्होंने अपने संबोधन में उत्तराखंड को एक नया नाम भी दिया.

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में उत्तराखंड में निवेश की संभावनाओं पर चर्चा की. इस दौरान उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में ऑर्गेनिक स्टेट बनने की क्षमता है. पीएम मोदी ने कहा कि देशभर में कई स्पेशल इकोनॉमिक जोन हैं. लेक‍िन उत्तराखंड एक विशेष इकोनॉमिक जोन है. यह एक ‘स्पीरिचुअल इकोनॉमिक जोन’ है.

उन्होंने उत्तराखंड को ‘स्पीरिचुअल इकोनॉमिक जोन’ नाम दिया. उन्होंने निवेशकों को बताया कि अब उत्तराखंड को इंडस्ट्री का दर्जा प्राप्त हो गया है. पीएम मोदी ने बताया कि राज्य के 13 जिलों को निवेश के नये हब के तौर पर तैयार किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में आर्गैनिक स्टेट बनने की क्षमता है.

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में आयोजित इन्वेस्टर्स समिट दो दिन तक चलेगा. इसमें 12 सेक्टर में निवेश को आमंत्र‍ित किया जा रहा है. इसके जरिये फूड प्रोसेसिंग, हॉर्टीकल्चर, और फ्लोरीकल्चर, टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी जैसे क्षेत्रों में 20 हजार करोड़ का निवेश आएगा.

समिट में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा क‍ि इस बार जो निवेश के प्रस्ताव हैं. वे ज्यादातर पहाड़ी हिस्से में निवेश के लिए आए हैं. उन्होंने कहा कि पहले देखा गया था कि ज्यादातर निवेश देहरादून-हरिद्वार में ज्यादा आता था. लेकिन इस बार सूरत बदली है.

रावत ने कहा कि अगर निवेश का प्रवाह ऐसे ही आता है, तो 2025 तक उत्तराखंड का विकास काफी तेजी से होगा. उन्होंने बताया कि इससे पलायन पर भी रोक लगेगी.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.