इस बार मोदी के नाम पर वोट मत देना!

राहुल गांधी और पीएम मोदी

आप चाहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थक हों… या फिर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पसंद करते हों… फिर भी आपको इन्हें देखकर वोट नहीं करना है।… क्योंकि एक वोटर के तौर पर आपकी जिम्मेदारी एक अच्छा सांसद चुनना है। अब अगर आप पीएम मोदी, राहुल गांधी या फिर किसी भी पार्टी के नाम पर वोट डालते हैं, तो आप बड़ी गलती कर सकते है.

आप इस बात को समझिए कि आप सीधे प्रधानमंत्री नहीं चुन रहे, बल्कि अपना प्रतिनिधि यानी सांसद चुन रहे हैं… ऐेसे में अगर आप किसी उम्मीदवार को इसलिए वोट देंगे क्योंकि उसके साथ पीएम मोदी हैं या फिर वह भाजपा अथवा कांग्रेस का नेता है… तो आप खुद के साथ धोखा करेंगे।

राहुल गांधी और पीएम मोदी

राहुल गांधी और पीएम मोदी

देश नहीं, अपना क्षेत्र देखिये
एक सांसद को चुनते वक्त आपको ये नहीं सोचना चाहिए कि वो किस पार्टी का है? बल्कि ये सोचना चाहिए कि आपके क्षेत्र से जितने भी उम्मीदवार हैं, उनमें से आपके लिए और आपके क्षेत्र के लिए कौन काम करेगा? आप पीएम मोदी या राहुल गांधी की तस्वीर को चुनाव तक बक्से में रख दीजिए। सिर्फ अपने उम्मीदवारों को देखिये और समझिए।

उनकी पढ़ाई-लिखाई, उनका आपराधिक बैकग्राउंड तो नहीं है? उनका पिछला रिकॉर्ड कहीं खराब तो नहीं है? वो जो वादे कर रहे हैं, क्या वे उन वादों को पूरा करने की ताकत रखते हैं? आपको अपने संसदीय क्षेत्र के उम्मीदवारों के बारे में ऐसे हर सवाल का जवाब ढूंढना होगा ताकि आपका क्षेत्र विकसित हो सके और जब आपका क्षेत्र विकसित होगा तो देश अपने आप ही विकास की रफ्तार पकड़ेगा.

उत्तराखंड में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर है

उत्तराखंड में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर है

उम्मीदवार का बैकग्राउंड कैसे चेक करें?
उम्मीदवार के बारे में जानकारी कहां मिलेगी और कैसे?… इसका जवाब बहुत आसाना है। आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. इसके लिए आप सिर्फ ‘नेता’ ऐप डाउनलोड कर लें. यहां पर आपको अापके क्षेत्र से कितने उम्मीदवार हैं… हर उम्मीदवार के बैकग्राउंड, काम और छवि को लेकर लगभग सभी तथ्यात्मक जानकारी मिलेगी। यहां आप अपने क्षेत्र के दूसरे लोगों के फीडबैक भी अपने पसंदीदा उम्मीदवार के बारे में पढ़ सकते हैं…

नेता ऐप

नेता ऐप

MPLAD
इसके अलावा आप MPLAD की वेबसाइट पर जाकर भी पता कर सकते हैं कि आपके मौजूदा सांसद या फिर उससे पहले के सासंद को कितने पैस मिले थे। उसने अपनी सांसद निधि से कितना खर्च किया।

आपका वोट ही आपके क्षेत्र का विकास है
अगर आप अपना वोट सही और बेहतर उम्मीदवार को नहीं देंगे, तो आपके क्षेत्र का विकास होना संभव नहीं… इसलिए न मोदी लहर में फंसिये। न राहुल के झांसे में आइए। क्योंकि आपके क्षेत्र सुधारने की जिम्मेदारी आपके सांसद की है  और जब आप एक सही सांसद चुनेंगे, तो वह देश के लिए भी एक अच्छा PM चुनने का काम करेगा।

इसलिए वोट कीजिए… मोदी-राहुल को नहीं… बल्कि सही उम्मीदवार को वोट कीजिए…

Leave a Reply