उत्तराखंड की नई हिट क्वीन करिश्मा शाह के बारे में कितना जानते हैं आप?

करिश्मा शाह ने उत्तराखंडी के साथ ही हिमाचली मैशअप भी गाए हैं

आजकल यूट्यूब पर उत्तराखंड का नया सेंसेशन छाया हुआ है। नाम है करिश्मा शाह। सोशल मीडिया वाली इस जनरेशन के दौर में प्रियंका मेहर के बाद करिश्मा शाह का चेहरा भी फेमस हुआ है। करिश्मा ने भी पुराने गढ़वाली गीतों को नए तेवर में ढाला है और उस पर आधुनिक संगीत का तड़का लगाकर पेश किया है। अब करिश्मा शाह कुछ भी गाती हैं, तो वो हिट हो जाता है। करिश्मा शाह और रूहान भारद्वाज की आवाज तो सबने सुनी है, लेकिन इनके बारे में आप जानते कितना हैं?

करिश्मा शाह

करिश्मा शाह

गांव
करिश्मा शाह और रुहान भारद्वाज, दोनों ही देहरादून में रहते हैं। हालांकि रूहान भारद्वाज मूलत: उत्तरकाशी के रहने वाले हैं। वहीं करिश्मा शाह टिहरी गढ़वाल से आती हैं। रुहान भारद्वाज के पिती ओ.पी. भारद्वाज उत्तराखंड के लोक गीतकार हैं और  उन्होंने कई गीत गाए हैं। उन्होंने उत्तराखंड आंदोलन में भी सक्रिय भूमिका निभाई है। 

करिश्मा शाह की बात करें, तो करिश्मा के पिता जी सरकारी मुलाजिम हैं और वो करिश्मा शाह को भी सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करने पर जोर देते हैं।

करिश्मा शाह

करिश्मा शाह

 पड़ोसियों की जोड़ी है ये
रुहान भारद्वाज और करिश्मा शाह, दोनों पड़ोसी हैं। इनके साथ में संगीत गाने की शुरुआत भी पड़ोस में रहने की वजह से ही हुई है। रुहान भारद्वाज देहरादून में अपनी दीदी के साथ रहते हैं। जबकि करिश्मा का पूरा परिवार यही हैं। रुहान भारद्वाज की दीदी पूजा भारद्वाज भी अपने समय की फेसम गायिका और अभिनेत्री रह चुकी हैं.

पूजा भारद्वाज ने कई एलबमों में अपना सुर दिया है। उसके साथ ही उन्होंने कई एलबमों में अभिनय भी किया है। गुंजन ढंगवाल के कई एलबमों में उन्होंने अभिनय किया है और गीत भी गाए हैं। हाल ही में पूजा ने प्रीतम भरतवाण को समर्पित गीत भी पेश किया था।

रुहान भारद्वाज

रुहान भारद्वाज

ऐसे आए साथ
आज करिश्मा शाह गाती हैं और रूहान भारद्वाज के यूट्यूब पर उनके गाने सुनने को मिलते हैं। लेकिन पहले दोनों की ये जोड़ी साथ नहीं थी। इससे पहले रुहान प्रियंका मेहर के साथ मिलकर गाते थे। रुहान और करिश्मा शाह के साथ आने की शुरुआत की कहानी खुद रुहान भारद्वाज ने सुनाई।

रूहान ने एक इंटरव्यू में बताया कि एक दिन करिश्मा शाह गा रही थीं। और उनकी आवाज किसी जादू सी उनके कान में पड़ी। फिर साथ मिलकर गाने की शुरुआत हुई, तो एक दिन ऐसे ही एक वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर दिया। दोनों ने साथ मिलकर राधा रूक्मणी गीत गाया। जिसे लोगों ने खूब प्यार दिया। आज ये जोड़ी सिर्फ यूट्यूब पर गाने नहीं गाती है, बल्कि कॉन्सर्ट भी करती है।करिश्मा शाह ने उत्तराखंडी के साथ ही हिमाचली मैशअप भी गाए हैं

संगीत से दूरदूर तक नहीं था रिश्ता

करिश्मा शाह के मैशअप हर उत्तराखंडी आज एंज्वॉय करता है। लेकिन क्या आपको पता है कि करिश्मा शाह ने संगीत की कोई तालीम नहीं ली है। रुहान भारद्वाज करिश्मा शाह की आवाज को गॉड गिफ्टेड बताते हैं। एक इंटरव्यू में खुद करिश्मा शाह ने बताया कि उन्होंने  गाना शुरू करने से पहले कोई तालीम नहीं ली थी। अब वो रुहान भारद्वाज के साथ हैं… जो एक म्यूजीकल फैमिली से आते हैं।

देहरादून में ही हुई है पढ़ाईलिखाई
रुहान भारद्वाज और करिश्मा शाह, दोनों ने देहरादून से ही पढ़ाई की है। रुहान ने D.A.V. PG कॉलेज से पढ़ाई की है। वहीं करिश्मा शाह ने द्रोणा इंटरनेशनल स्कूल के बाद D.B.S. कॉलेज से पढ़ाई की है।

रुहान भारद्वाज

रुहान भारद्वाज ए.आर. रहमान के सामने ऑडिशन दे चुके हैं

. आर. रहमान के सामने दे चुके हैं ऑडिशन
करिश्मा शाह ने अपनी आवाज के दम पर ख्याति हासिल कर ली है। लेकिन रुहान भारद्वाज भी इस मामले में पीछे नहीं हैं। वह ए. आर. रहमान के सामने ऑडिशन दे चुके हैं। दरअसल यूट्यूब ने यूट्यूब ऑरिजनल्स नाम से शुरू किया है। इसमें कई लोगों ने ऑडिशन दिया है। जिसमें रुहान भारद्वाज भी शामिल हैं।

 

Leave a Reply