हर उत्तराखंडी को ये एक नंबर हमेशा याद रखना चाहिए

अगर आप उत्तराखंड में रहते हैं या फिर उत्तराखंड के रहने वाले नागरिक हैं, तो आपको एक नंबर अपने दिमाग में नोट कर लेना चाहिए। ये नंबर आपको उत्तराखंड में होने वाली हर दिक्कत से निकलने में मदद करेगा। 

न सिर्फ मदद करेगा बल्कि अगर आप अपने राज्य की योजनाओं के बारे में भी कोई जानकारी चाहते हैं, तो ये नंबर आपके काम आएगा। ये नंबर है- 1905।

किस काम आएगा ये हेल्पलाइन नंबर?
इस हेल्पलाइन नंबर पर आप किसी भी सरकारी विभाग के खिलाफ शिकायत कर पाएंगे। सरकार का दावा है कि इसके जरिये आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी और उसका समाधान किया जाएगा। 

ये हेल्पलाइन राज्य के १३ जिलों में शुरू कर दी गई है। इसके लिए एक कॉल सेंटर भी बनाया गया है। हर दिन सुबह 8 बजे से लेकर रात के 10 बजे तक इस नंबर पर संपर्क साध सकेंगे। वो भी निशुल्क।

नहीं मिला समाधान तो….?
अगर इस हेल्पलाइन पर कोई समाधान नहीं मिला, तब आप क्या करेंगे तो इसका भी सरकार ने समाधान निकाला है। आपको इस हेल्पलाइन पर कोई समाधान नहीं मिलता है। या फिर कोई आपकी शिकायत नहीं सुनता है तो आप cmhelpline.uk.gov.in पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

ये शिकायतें नहीं होंगी दर्ज

न्यायालय में विचाराधीन मामले, सूचना का अधिकार अधिनियम से संबंधित मामले, शासकीय कर्मचारियों के उनकी सेवा से संबंधित मामले 1905 हेल्प लाइन में दर्ज नहीं किए जाएंगे। लेकिन सेवा निवृत्त कर्मचारियों के पेंशन, मेडिकल से संबंधित शिकायतों को हेल्पलाइन में दर्ज किए जाएंगे।

Leave a Reply