स्विटजरलैंड के फूलों से सजावट, 200 हेलिकॉप्टर तैनात, ये है उत्तराखंड की सबसे महंगी शादी!

उत्तराखंड के औली का विश्व प्रसिद्ध हिम क्रीड़ा केंद्र। यहां 18 से 22 जून के दौरान दो शादियां होने वाली हैं। इन शादियों को उत्तराखंड के इतिहास की सबसे महंगी शादियां कहा जाए, तो अतिशयोक्ति नहीं होगी। 

इन दोनों शादियों पर 200 करोड़ रुपये खर्च होंगे। शादी में सजावट के लिए स्विटजरलैंड से फूल मंगाए गए हैं। सजावट के लिए ५ करोड़ के फूल मंगाए गए हैं। २०० से ज्यादा हेलिकॉप्टर बुक किए गए हैं। ये हेलिकॉप्टर बारात मेहमानों को दिल्ली व अन्य जगहों से शादी के मंडप तक पहुंचाएंगे। 5 सितारा होटलनुमा टेंट कॉलोनी स्थापित की गई है। इसमें हर तरह की सुविधाएं हैं। ओली की ढलानों पर २५ हजार फ्लावरिंग प्लांट लगाए गए हैं। सबसे खास इस शादी में उत्तराखंड की खास झलक दिखेगी।

गुप्ता जी की शादी है
औली में 18 से 22 जून के बीच NRI गुप्ता बंधुओं के बेटों की शादी है। दुनिया की जानी-मानी हस्तियों में सुमार अजय गुप्ता के बेटे सूर्यकांत और अतुल गुप्ता के बेटे शशांक की शादी यहां होनी है। अतुल गुप्ता के बेटे सूर्यकांत की शादी 18 से 20 जून को होगी तो अतुल गुप्ता के बेटे शशांक की शादी 20 से 22 जून को होगी। गुप्ता बंधुओं ने शादी के आयोजकों को खास हिदायत दी है कि शादी के रखरखाव में उत्तराखंड की झलक साफ नजर आनी चाहिए।

कौन हैं गुप्ता बंधु?
दक्षिण अफ्रीका के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं गुप्ता बंधु। गुप्ता बंधु तीन भाइयों- अजय, अतुल और राजेश की जोड़ी है। जिनका काफी बड़ा कारोबार है। गुप्ता बंधु उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के मूल निवासी हैं। लेकिन 1993 से इन्होंने दक्षिण अफ्रीका में अपना कारोबार खड़ा किया। आज यहां विवादों में आ चुके इस परिवार के जेब में कभी यहां की सरकार होती थी। 

1993 में व्यापार के सिलसिले में ये लोग दक्षिण अफ्रीका पहुंचे। यहां इन्होंने अपनी शुरुआत सहारा कंप्यूटर्स नाम की कंपनी खोलकर की। जो कंप्यूटर असेंबल करती थी। इसके बाद इनका साम्राज्य बढ़ता ही गया। आज इनका कारोबार खनन, वायु सेवा, ऊर्जा, टेक्नोलॉजी और मीडिया के क्षेत्र में भी है। गुप्ता बंधुओं के पिता शिव कुमार सहारनपुर में राशन की दुकान चलाते थे।

शादी में क्या होगा खास?
शादी के साथ ही मेहमानों को बद्रीनाथ धाम के दर्शन भी करवाए जाएंगे। औली का रोपवे भी बुक कर लिया गया है। शादी की सबसे खास बात यह है कि इसमें उत्तराखंडी व्यंजन भी परोसे जाएंगे। शादी के समारोह से पहले एक भव्य आयोजन किया गया है। इस आयोजन में स्थानीय लोगों को न सिर्फ भोज परोसा जाएगा, बल्कि ढोल-दमो की थात से इस समारोह का श्रीगणेश होगा। पद्मश्री जागर सम्राट प्रीतम भरतवाण के जागरों से समारोह की शुरुआत होगी। इसके अलावा शादी में 50 से ज्यादा बॉलीवुड हस्तियां भी शिरकत करेंगी।

उत्तराखंड को क्या देगी ये शादी?
वैसे इस शादी के खिलाफ सुर उठने लगे हैं। कोई इसे पर्यावरण के लिए खतरा बता रहा है, तो किसी का कहना है कि नियम तोड़े जा रहे हैं। हाईकोर्ट में इसके खिलाफ याचिका भी डाल दी गई है। हालांकि उत्तराखंड में हो रही इस शादी का फायदा उत्तराखंड को भी होगा।

दरअसल उत्तराखंड सरकार कुछ समय से यहां वेडिंग डेस्टिनेशन को प्रमोट करने में जुटी है। इसके लिए त्रियुगीनारायण जैसी जगहों को प्रमोट किया जा रहा है। अब जब यह शादी औली में हो रही है तो सरकार को उम्मीद है कि इससे वेडिंग डेस्टिनेशन वाले उसके प्रयास को बढ़ावा मिलेगा।

ऐसा होना भी संभव है क्योंकि यह शादी सिर्फ देश में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी अखबारों और न्यूज चैनलों की हेडिंग बनेगी। इससे उत्तराखंड विश्वपटल पर और भी बेहतर तरीके से पहुंच सकेगा। और शायह अन्य कई लोग भी उत्तराखंड में विवाह बंधन में बंधने आएं।…. अगर ऐसा होता है तो ये रोजगार और उत्तराखंड की आमदनी का एक अच्छा जरिया बनेगा।  

Leave a Reply