Maati Pehchaan: उत्तराखंड की पहली फिल्म जो दे रही बॉलीवुड को टक्कर

उत्तराखंड ने भले ही बॉलीवुड को दीपक डोबरियाल, उर्वशी रोतेला, प्रसून जोशी समेत कई कलाकार दिए हों। लेकिन उत्तराखंड का अपना सिनेमा कभी खड़ा नहीं हो पाया है। इसकी एक वजह जहां सरकार की निराशहीन फिल्म नीति है तो वहीं अभी तक बनी फिल्मों की दोयम दर्जे की क्वालिटी। लेकिन अब शायद ये बदल जाएगा। 

पहली बॉलीवुड स्टाइल फिल्म
उत्तराखंड में पहली बार बॉलीवुड को टक्कर देने वाली फिल्म बनी है। फॉर्च्यून टॉकीज मोशन पिक्चर्स के बैनर तले उत्तराखंड की पहली बॉलीवुड स्टाइल फिल्म बनी है। नाम है -माटी पहचान।

रिलीज हो चुके हैं 2 टीजर
माटी पहचान फिल्म की टक्कर सिर्फ क्वालिटी के आधार पर नहीं, बल्कि कहानी और अभिनय को लेकर भी है। माटी पहचान के दो टीजर रिलीज हो चुके हैं। जब आप इन टीजर को देखते हैं तो महसूस होता है कि आप कोई बॉलीवुड फिल्म का ही टीजर देख रहे हैं। फिल्म में डायलॉग, एक्टिंग और परिवेश पूरा उत्तराखंड का है लेकिन क्वालिटी और सिनेमैटोग्राफी पूरी बॉलीवुड के टक्कर की। 


 

सच्ची घटनाओं से प्रेरित है फिल्म
माटी पहचान की कहानी सच्ची घटनाओं से प्रेरित है। फिल्म के टीजर देखने पर पता लगता है कि इस फिल्म में ना सिर्फ पलायन पर चोट की गई है। बल्कि बेटियों के हक की भी बात है। सिर्फ कहानी ही नहीं, बल्कि फिल्म मनोरंजन से भी भरपूर है। फिल्म  में पहाडों के रोजमर्रा के मुद्दों को शामिल किया गया है।

वैसे तो उत्तराखंड में अब तक कई फिल्में बनी हैं। लेकिन इसके बावजूद उत्तराखंड का अपना सिनेमा नहीं है। और अब तक जितनी भी फिल्में बनी हैं, उनके निर्माता या उनमें पैसे लगाने वाले अधिकतर उत्तराखंड के ही थे। लेकिन माटी पहचान की बात अलग है। 

गैर-उत्तराखंडी की एक कोशिश
माटी पहचान के निर्माता फराज़ शेर हैं। फराज उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। फराज चाहते तो भोजपुरी फिल्म बनाकर अच्छे पैसे कमा सकते थे। लेकिन उन्होंने हमारे क्षेत्र को चुना। फराज़ ने हमारे कलाकारों को एक मंच दिया है। लेकिन अब देखना यही होगा कि इस फिल्म को उत्तराखंड की सरकार कितना बढ़ावा देती है। क्योंकि उत्तराखंडी फिल्मों को चलाने के लिए यहां के लोगों की रुचि के साथ-साथ यहां की सरकार का भी साथ चाहिए।

अजय बेर हैं फिल्म के डायरेक्टर
माटी पहचान फिल्म का निर्देशन उत्तराखंड के जाने-माने डायरेक्टर अजय बेर ने किया है। फिल्म की कहानी मन मोहन चौधरी ने लिखी है। फिल्म में गाने लिखने के साथ ही संगीत उराखंड के मशहूर संगीतकार राजन बजेल ने दिया है। फिल्म को शूट करने का जिम्मा दिल्ली के डायरेक्टर ऑफ फोटोग्राफी (DOP) फारुक खान के पास था।

आ गया पहला गीत
माटी पहचान के दो टीजर रिलीज हो चुके हैं। हाल ही में फिल्म का होली पर एक धमाकेदार गाना रिलीज हुआ है। आप इस फिल्म के टीजर और गाने फॉर्च्यून टॉकीज म्यूजिक के यूट्यूब चैनल पर जाकर देख सकते हैं।

एक अपील
एक उत्तराखंडी होने के नाते इस फिल्म को बढ़ावा जरूर दें। इस फिल्म को एक ऐसे शख्स ने बनाई है जो उत्तराखंड से नहीं। ऐसे में उस शख्स का विश्वास मजबूत करने के लिए और बेहतरीन क्वालिटी की फिल्मों को बढ़ावा देने के लिए इस फिल्म के टीजर को शेयर जरूर करें। अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को बताएं। और जब आपके शहर या कस्बे में फिल्म लगे तो जरूर देखने जाएं।

क्योंकि तभी हमारा सिनेमा बनेगा, जब अच्छी फिल्में बनेंगी और हम उन्हें देखने जाएंगे। 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.