उत्तराखंड की इस महिला ने जो किया, वो हम शायद सपने में भी नहीं करते

ये खबर देवकी भंडारी के बारे में है। पति का स्वर्गवास हो चुका है। पेंशन से गुजर बसर चल रही है। देश की लाखों वृद्ध महिलाओं की तरह ही देवकी भंडारी का जीवन है लेकिन कुछ दिन पहले देवकी ने एक ऐसा काम किया कि आज पूरा देश उसके सामने नतमस्तक हुआ है।

महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत या देश की आम जनता हो, कोई भी इनकी तारीफ करते थक नहीं रहा है। इस तारीफ की जो वजह है, वो हम और आप जैसे आम लोग शायद सपने में भी नहीं सोचते। और कम से कम इस उम्र में तो कतई नहीं। 

जी हां, 60 साल से ज्यादा उम्र की देवकी भंडारी ने वो कर के दिखाया है, जिसने उन्हें हमेशा के लिए अमर कर दिया है। एक दिन देवकी सुबह उठती हैं और सीधे बैंक जाती हैं। बैंक में कहती हैं कि मुझे अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट तुड़वानी है। जीवनभर की जमा पूंजी जो उन्होंने इस FD में रखी थी। 10 लाख की FD उन्होंने तुड़वा दी। सिर्फ इसलिए ताकि वो इस राशि को प्रधानमंत्री राहत कोष में दान कर सके। जी हां, उन्होंने अपने जीवन भर की जमा पूंजी कोरोना से लड़ाई के लिए PM Cares Fund में दान कर दी। 

इस उम्र में 99 फीसदी लोग ये सोचते हैं कि उनकी FD उनके बुढ़ापे का खर्च उठाएगी। लेकिन देवकी ने अपने बुढापे और इसके खर्च के बदले अपने देश की सेवा को प्राथमिकता दी। वो देवकी जो खुद गोचर में किराये के कमरे में रहती हैं। उन्होंने खुद के लिए एक घर लेने की बजाय देश के लिए दान देना ज्यादा जरूरी समझा।

देवकी भंडारी फिलहाल गौचर में किराये के मकान में रहती हैं। पति हुकुम सिंह का 12 साल पहले देहांत हो चुका है। पति का देहांत होने के बाद उन्होंने अपना जीवन समाज के लिए समर्पित कर दिया। देवकी भंडारी जी ने सिर्फ यही दान नहीं किया। वह तो कई निर्धन बच्चों की पढ़ाई और लिखाई का खर्च भी उठा रही हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर देवकी भंडारी की तारीफ की।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देवकी भंडारी का नमन किया।

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने Thank you Devki हैशटैग ट्रेंड करने की अपील की।

केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने भी देवकी के काम को सराहा और न जाने कितने ही ट्वीट और पोस्ट देवकी भंडारी को नमन करते किए गए।

हम भी देवकी भंडारी को सत-सत नमन करते हैं। देवकी भंडारी ने किया वो एक सच्चा देशभक्त ही कर सकता है और हमें गर्व है कि ऐसा देशभक्त रणबांकुरों की हमारी भूमि उत्तराखंड का है। 

थैंक्यू देवकी जी… कोरोना से लड़ाई अब हम जीत ही लेंगे।

वीडियो देखें:

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.